Home Remedy for Migraine - माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपचार

माइग्रेन आमतौर पर होने वाले सर के दर्द से बिलकुल अलग है इसमें होने वाला दर्द बिलकुल असहनीय होता है और ये बार बार होता है माइग्रेन आपके लिए काफी तकलीफदेह हो सकता है।इस अबस्था में होने बाला दर्द सर के आधे हिस्से में ही होता है साथ में मन मचलाना तेज रौशनी बर्दास्त न कर पाना आदि परेशानिया होती है  ज़्यादातर लोगों को कभी-कभार तनाव के कारण सिरदर्द होता है, लेकिन 20  में से सिर्फ दो व्यक्‍तियो को माइग्रेन की बीमारी होती है।

पुरुषों के मुकाबले स्त्रियों को यह बीमारी ज़्यादा होती है। माइग्रेन का दर्द उठने से पहले, कुछ लोगों के हाथ ठंडे पड़ जाते हैं, थकान महसूस होती है, भूख लगती है या चिड़चिड़े हो जाते हैं। फिर सिरदर्द शुरू होने से तुरंत पहले शायद चक्कर आए, कानों में झनझनाहट या शरीर में सुइयाँ चुभने जैसा एहसास हो, चीज़ें एक के बजाय दो-दो दिखायी दें, बात करने में दिक्कत या माँस-पेशियों में कमज़ोरी महसूस हो।माइग्रेन के कारणों का पूरी तरह पता नहीं लग पाया है। पर इसे स्नायु-तंत्र की गड़बड़ी समझा जाता है, जो सिर में मौजूद खून की नलियों पर असर करता है। खून की नलियाँ जब संकुचित हो जाती हैं और उनमें से खून गुज़रता है तो रोगी को भयंकर पीड़ा होती है।

                                                      माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपचार

माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपचार

  1.  सिर में दर्द होने पर सबसे पहले इस बात की पुस्टि कर ले की दर्द किस बझा से हो रहा है अगर बह  माइग्रेन की समस्या है तो सबसे पहले हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए। आप अपनी दोनों हथेलिओ को आपस में रब करके जब वो गर्म हो जाये तो माथे पर लगाए हाथों के स्पर्श से मिलने वाला आराम किसी दवा से ज्यादा असर करता है। साथ ही कंधों और गर्दन की भी मालिश करनी चाहिए।
  2. गर्म पानी में तौलिये को डुबाकर, उस गर्म तौलिये को दर्द वाली जगह पर रखे माइग्रेन में बर्फ के टुकडों को तोलिये में रख के इस्तेमाल कर सकते है 
  3. सिर दर्द होने पर लंबी सांसे लेने की कोशिश बिलकुल मत कीजिए। आराम से सांस लेने से आपको दर्द के साथ होने वाली बेचैनी से भी राहत मिलेगी।
  4. माइग्रेन में दर्द को काम करने के लिए कपूर को घी में मिलाकर सिर पर हल्के हाथों से मालिश करे।
  5. बटर में मिश्री को मिलाकर खाने से माइग्रेन में राहत मिलती है।
  6. आप नींबू के छिलको  को पीसकर, इसका लेप तैयार कर ले अब इसे माथे पर लगाए इससे माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है 
  7. अरोमा थेरेपी भी एक अच्छा बिकल्प है। अरोमा थेरेपी में हर्बल तेलों का प्रयोग किया जाता है। इसमें हर्बल तेलों को एक तकनी‍क के माध्यपम से हवा में फैला दिया जाता है और उसके बाद भाप के जरिए तेलों को चेहरे पर डाला जाता है।
  8. माइग्रेन से बचने के लिए आप अपनी खान-पान और जीवनशैली में बदलाव कीजिए। तनाव और ज्यादा भागदौड के कारण भी माइग्रेन होता है। ज्यादा तेज सिरदर्द होने पर आप चिकित्सक से भी संपर्क कर सकते हैं।
Home Remedy for Migraine - माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपचार Home Remedy for Migraine - माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपचार Reviewed by Sumit Kumar on November 24, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.